Thursday 24 March 2016

40 साल की उम्र के पार के पुरषों के लिए जरूरी विटामिन

क्या आप जानते हैं की 40 साल की उम्र पार करने के बाद पुरुषों के लिए ज़रूरी विटामिन कौन से हैं? यह हम सब जानते हैं की बढ़ती उम्र के साथ शरीर की ज़रूरतें भी बदलती है। बढ़ती उम्र के पुरषों को यह जानना चाहिए की उन्‍हें अपने शरीर की पोषक ज़रुरत बदलना चाहिए खासकर जब वह 40 साल की उम्र पार कर चुके हों। स्वस्थ जीवन गुज़ारने के लिए शरीर की ज़रूरतों को संतुलित आहार के ज़रिये पूरा करे। शरीर में ज़रुरत के अनुसार विटामिन पहुँचते रहना चाहिए।

 जब दैनिक आहार के ज़रिये पर्याप्त मात्रा में ज़रूरी विटामिन शरीर को नहीं मिल रहा होता है तो कुछ लोग पूरक विटामिन अलग से लेते हैं। अगर आप पर्याप्त मात्रा में पौष्टिक तत्व शरीर को देना चाहते हैं, तो पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करें।



विटामिन B6
 यह एक महत्वपूर्ण विटामिन है खासकर उन पुरषों के लिए जिनकी उम्र 40 साल के ऊपर हो। उम्रवृद्धि पुरषों को चाहिए की विटामिन B6 ज़रूर लें ताकि वह प्रोस्टेटिक हाइपरप्लासिअ से बच सके। ऐसी परेशानी उनके सेक्स जीवन पर असर दाल सकती है इसलिए ज़रूरी है की इससे बचे।

विटामिन A
 40 साल की उम्र पार करने के बाद, ऐसा हो सकता है आपको अखबार पढ़ने के लिए चश्मा लगाना पड़े। अगर आप यह सुनिश्चित कर सके तो ज़यादा से ज़यादा विटामिन A का सेवन करे ताकि आँखों से जुडी परेशानी का सामना न करना पड़े। विटामिन A लेने से दांत, हड्डी और बालों को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है।

विटामिन E 
यह पुरषों के लिए सबसे अच्छा विटामिन है। जो लोग ज़यादा समय प्रदूषण में रहते है उनको कई बिमारियों का खतरा रहता है जैसे कैंसर, ह्रदय रोग और उम्रवृद्धि। अगर आप सही मात्रा में विटामिन E लेते हैं तो आपका शरीर इन परेशानियों से लड़ने लायक हो जाता है।

विटामिन B12 
बढ़ती हुई उम्र में पुरुषों को कई और परेशानियों का सामना करना पड़ता है। उम्र के साथ हाइड्रोक्लोरिक एसिड का लेवल कम होने लगता है और पाचन शक्ति कम होने लगती है। इसकी वजह से धीरे धीरे विटामिन B12 की भारी कमी हो सकती है। इस विटामिन की कमी से कई परेशानियां जैसे कमज़ोर याददाश्त, जोड़ों का दर्द और थकावट हो जाती है।

स्वस्थ रहें...

मुस्कुराते रहें...

डॉ.संजय चौरसिया 




No comments:

Post a Comment