Saturday 12 March 2016

खीरे के अद्भुत स्वास्थ्यवर्धक लाभ

खीरा सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके सौंदर्य लाभ के बारे में तो आपने काफी कुछ सुना होगा, लेकिन यह आपकी सेहत के लिए कितना और किस तरह फायदेमंद है इसके बारे में आज हम आपको बताते हैं। कम फैट व कैलोरी से भरपूर खीरे का सेवन आपको कई गंभीर बीमारियों से बचाने में सहायक है। 

सलाद के तौर पर प्रयोग किए जाने वाले खीरे में इरेप्सिन नामक एंजाइम होता है, जो प्रोटीन को पचाने में सहायता करता है। खीरा पानी का बहुत अच्छा स्रोत होता है, इसमें 96% पानी होता है। खीरे में विटामिन ए, बी1, बी6 सी,डी पौटेशियम, फास्फोरस, आयरन आदि प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं। नियमित रुप से खीरे के जूस शरीर को अंदर व बाहर से मजबूत बनाता है। खीरा कब्ज से मुक्ति दिलाने के साथ ही पेट से जुड़ी हर समस्या में फायदेमंद साबित होता है। इसके अलावा एसिडिटी, छाती की जलन में नियमित रूप से खीरा खाना लाभप्रद होता है। जानिए खीरे के ऐसे ही स्वास्थ्यवर्धक लाभ के बारे में जिनके बारे में आपने पहले कभी नहीं सुना होगा-






बालों व त्वचा की देखभाल

खीरे में सिलिकन व सल्फर बालों की ग्रोथ में मदद करते हैं। अच्छे परिणाम के लिए आप चाहें तो खीरे के जूस को गाजर व पालक के जूस के साथ भी मिलाकर ले सकते हैं। फेस मास्क में शामिल खीरे के रस त्वचा में कसाव लाता है। इसके अलावा खीरा त्वचा को सनबर्न से भी बचाता है। खीरे में मौजूद एस्कोरबिक एसिड व कैफीक एसिड पानी की कमी( जिसके कारण आंखों के नीचे सूजन आने लगती है।) को कम करता है।


कैंसर से बचाए

खीरा के नियमित सेवन से कैंसर का खतरा कम होता है। खीरे में साइकोइसोलएरीक्रिस्नोल, लैरीक्रिस्नोल और पाइनोरिस्नोल तत्व होते हैं। ये तत्व सभी तरह के कैंसर जिनमें स्तन कैंसर भी शामिल है के रोकथाम में कारगर हैं।


मासिक धर्म में फायदेमंद

खीरे का नियमित सेवन से मासिक धर्म में होने वाली परेशानियों से छुटकारा मिलता है। लड़कियों को मासिक धर्म के दौरान काफी परेशानी होती है, वो दही में खीरे को कसकर उसमें पुदीना, काला नमक, काली मिर्च, जीरा और हींग डालकर रायता बनाकर खाएं इससे उन्हें काफी आराम मिलेगा।


मधुमेह व रक्तचाप में फायदेमंद

मधुमेह व रक्तचाप की समस्या से बचने के लिए नियमित रुप से खीरे का सेवन फायदेमंद हो सकता है। खीरे के रस में वो तत्व हैं जो पैनक्रियाज को सक्रिय करते हैं। पैनक्रियाज सक्रिय होने पर शरीर में इंसुलिन बनती है। इंसुलिन शरीर में बनने पर मधुमेह से लड़ने में मदद मिलती है। खीरा खाने से कोलस्ट्रोल का स्तर कम होता है। इससे हृदय संबंधी रोग होने की आशंका कम रहती है। खीरा में फाइबर, पोटैशियम और मैगनीशियम होता है जो ब्लड प्रेशर दुरुस्त रखने में अहम भूमिका निभाते हैं। खीरा हाई और लो ब्लड प्रेशर दोनों में ही एक तरह से दवा का कार्य करता है।


वजन कम करने में मददगार

जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, उन लोगों के लिए खीरे का सेवन काफी फायदेमंद रहता है। खीरे में पानी अधिक और कैलोरी कम होती है, इसलिए वजन कम करने के लिए यह अच्छा विकल्प हो सकता है। जब भी भूख लगे तो खीरे का सेवन अच्छा हो सकता है। सूप और सलाद में खीरा खाएं। खीरा में फाइबर होते हैं जो खाना पचाने में मददगार होते हैं।


आंखों के लिए लाभकारी

अक्सर फेसपैक लगाने के बाद आंखों की जलन से बचने के लिए खीरे को स्लाइस की तरह काटकर आंखों की पलक के ऊपर पर रखते हैं। इससे आंखों को ठंडक मिलती है। खीरा की तासीर जलन कम करने की होती है। जरूरी नहीं है कि सिर्फ फेसपैक लगाने के बाद ही ऐसा कर सकते हैं। जब भी आंखों में जलन महसूस हो तो आप खीरे की मदद ले सकते हैं।


मसूडे स्वस्थ रखता है

खीरा खाने से मसूडों की बीमारी कम होती हैं। खीरे के एक टुकड़े को जीभ से मुंह के ऊपरी हिस्से पर आधा मिनट तक रोकें। ऐसे में खीरे से निकलने वाला फाइटोकैमिकल मुंह की दुर्गंध को खत्म करता है।


जोड़ों की दवा

खीरे में सीलिशिया प्रचुर मात्रा में होता है। इससे जोड़ों को मजबूती मिलती है और टिशू परस्पर मजबूत होते हैं। गाजर और खीरे का जूस मिलाकर पीने पर गठिया बाय रोग में मदद मिलती है। इससे यूरिक एसिड का स्तर भी कम होता है।

तो आम सा दिखने वाला खीरा कई गुणों से भरपूर होता है। तो, बिना देर किए आप खीरे को अपने आहार और सलाद का हिस्‍सा बनाइए।

खीरे में पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है इसलिए यह हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए उपयोगी माना जाता है। लेकिन, खीरे के कुछ ऐसे भी उपयोग हैं जिन्‍हें जानकर आपको हैरानी होगी।
  • 1

    खीरे के असामान्‍य उपयोग

    खीरे में पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है इसलिए यह हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए उपयोगी माना जाता है। लेकिन, खीरे के कुछ ऐसे भी उपयोग हैं जिन्‍हें जानकर आपको हैरानी होगी। खीरा सांसों की बदबू और हैंगओवर के इलाज से लेकर, शीशे से फॉग को हटाने और स्‍टील की सफाई तक कई समस्‍याओं के समाधान में काम आता है। यहां खीरे के कुछ असामान्‍य उपयोगों के बारे में बताया गया है, जो शायद अपने पहले कभी सुने भी नहीं होगें।
  • 2

    शीशे से फॉग हटाये

    नहाने के बाद बाथरूम का शीशा अक्‍सर फॉगी हो जाता है। अगर नहाने के बाद आपका शीशा भी फॉगी हो गया है तो एक खीरे का टुकड़ा लेकर उसे दर्पण की सतह के साथ रगड़ें। यह फॉग से छुटकारा दिलाने के साथ ही हवा में स्‍पा जैसी खुशबू बिखेर देगा।  
  • 3

    आपको एनर्जी से भर देगा

    खीरा थकान को दूर करने में भी मदद करता है। तो अगर आप एनर्जी बढ़ाना चाहते हैं तो कुछ मीठे या कैफीन का सेवन करने के स्‍थान पर खीरे का सेवन करें। खीरे में भरपूर मात्रा में मौजूद विटामिन 'बी' और कार्बोहाइड्रेट आपको कई घंटों तक एनर्जी से भरपूर रखता 
  • 4

    पौधों को कीड़ों से मुक्त रखें

    क्‍या आप जानते हैं कि खीरा आपके घर या बगीचे में मौजूद पौधों को कीड़ों से मुक्त रखता है इसके लिए एक एल्यूमीनियम थाली में खीरे के कुछ स्लाइस रखकर, पौधों के पास रखें। खीरा और एल्यूमीनियम एक साथ प्रतिक्रिया करते है, और एक प्रकार की गंध को छोड़ते है, जिससे उद्यान कीट नफरत कर भागने लगते हैं।
  • 5

    भूख को नियंत्रित करें

    खीरे को भूख को दबाने के रूप में कई वर्षों से इस्‍तेमाल किया जा रहा है। यह जल्‍द बनने वाला स्‍वस्‍थ नाश्‍ता अस्‍वस्‍थ खाद्य पदार्थों के प्रति आपकी लालसा पर रोक लगाने और भूख को बढ़ने से रोकता है। इसलिए स्‍वयं को ज्‍यादा खाने से रोकने के लिए भोजन से पहले खीरा खाने की आदत बनायें।
  • 6

    रसोई की सफाई

    अगर आप नल, सिंक या स्‍टेनलेस स्‍टील जैसी रसोई की फिटिंग को साफ करना चाहते हैं, तो भारी केमिकल की बजाय खीरे के स्‍लाइस का उपयोग करें। यह बहुत ही सस्‍ते, पर्यावरण के अनुकूल और प्रभावी है- यह त्‍वचा को नुकसान पहुंचाये बिना  जमी हुई कीट से छुटकारा दिलाकर आपकी फिटिंग को चमकदार बना देता है।
  • 7

    जोड़ों को लचीला बनाये

    जोड़ों में लचीलापन की कमी कष्टप्रद होती है, इसलिए इस समस्‍या का समाधान जल्‍दी करना बेहतर होता है। अगर आपके हाथ में लुब्रिक्रेंट की कमी है, तो अस्‍थायी रूप से जोड़ों को ठीक से काम में मदद करने के लिए खीरे के एक टुकड़े को जोड़ों को तब तक रगड़ें, जब तक की आप इसके लिए कोई अधिक टिकाऊ उपाय नहीं कर लेते
  • 8

    हैंगओवर दूर करें

    शराब पीने के बाद खीरे को एक टुकड़ा खाने से आप अगले दिन हैंगओवर की समस्‍या से बच सकते हैं। खीरे में 90 प्रतिशत पानी के अलावा, शुगर, विटामिन और इलेक्‍ट्रोलाइट्स की मौजूदगी शरीर के संतुलन को बनाये रखने और हैंगओवर को रोकने में मदद करती है। साथ ही खीरे का नियमित सेवन सिर दर्द को दूर करने में मदद करता है
  • 9

    सांसों की दुर्गंध दूर करें

    सांसों की दुर्गंध को दूर करने के लिए खीरे के एक टुकड़े का इस्‍तेमाल मिंट की तरह बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए खीरे के टुकड़े को मुंह में रखकर जीभ का इस्‍तेमाल करके पुश करें। फिर 30 सेकंड के लिए इसे मुंह में रखकर खा लें। यह उपाय सांसों की दुर्गंध को दूर कर देता है।
  • 10

    स्‍याही के निशान हटाये

    गलती से त्‍वचा पर लगे पेन की स्‍याही के निशान को हटाने के लिए खीरा एक रबड़ के रूप में काम करता है। खीरे के बाहर के हिस्‍से को लेकर धीरे-धीरे उस क्षेत्र पर रगड़ें। आप अपने बच्चों द्वारा दीवारों कलर या स्केच पेन से बने चित्रों से छुटकारा पाने के लिए इस विधि का उपयोग कर सकते हैं।
  • स्वस्थ रहे......
  • मुस्कुराते रहे..........
  • डॉ. संजय चौरसिया

No comments:

Post a Comment