Friday 11 March 2016

बालों के झड़ने की समस्‍या

बाल झड़ना आम बात है। कहते हैं यदि दिन में करीब 100 बाल झड़ते हैं तो कोई परेशानी वाली बात नहीं, क्योंकि इतने ही बाल प्रतिदिन जाते हैं। लेकिन अगर आपके बाल इससे कहीं ज्यादा झड़ते हैं तो यह चिंता का विषय है!
आज हर किसी को कोई न कोई बालों की समस्या रहती हैं। लेकिन यदि आप अपने आहार में विटामिन बी की मात्रा बढ़ा देंगे तो काफी हद तक आपको इस समस्या से निजात मिल जाएगी। अपने बालों की किस्म के हिसाब से ही आपको अपने बालों को ट्रीटमेंट देना चाहिए। तभी वह प्रभावी ढंग से परिणाम देगा। बालों को काला, घना, सुंदर बनाने के लिए जानें कि बालों का झड़ना कैसे कम हो।




क्यों झड़ते हैं आपके बाल

कुछ अध्ययनों में यह देखने को मिला कि पुरुषों में गंजेपन का कारण अक्सर आनुवांशिक होता है, जबकि स्त्रियों में बाल झड़ने के मुख्य कारण तनाव या मानसिक परेशानी होते है। साथ ही ज्यादातर लोगों में यह देखा गया है कि भारी तनाव के कारण उनके बाल झड़ते हैं। इसके अलावा नहाने के बाद लोग अक्सर अपने बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर की मदद लेते हैं। लेकिन कई अध्ययन से पता चला है कि रोजाना इस तरह से बाल सुखाना बाल झड़ने का कारण बन सकता है। साथ ही लगातार अपने बालों को सीधा या घुंघरेला बनाने के लिए किए जाने वाले ट्रीटमेंट से भी बाल झड़ते हैं। बाल झड़ने की एक बड़ी वजह एधिक मात्रा में जंक फूड का सेवन भी है। जंक फूड पर ज्यादा निर्भर रहने से पोषण संबंधी कमी होने लगती है, जो कि गंजेपन का कारण हो सकता है। वहीं खानपान का एनीयमित होना व ठीक तरह से ध्यान न देने से भी बाल बड़ी मात्रा में झड़ते हैं।

बालों को झड़ने से रोकने के लिए कुछ उपाय

  • कुछ लोग बालों में बार-बार कंधी करते हैं,ये सोचकर कि इससे बाल लंबे होंगे या फिर बाल सुलझें रहेंगे लेकिन आपको बता दें इससे भी कई बार बाल झड़ते है। आपको बालों को दिन में कम से कम 2-3 बार कंधी करें, इससे आपके बाल कम से कम उलझेंगे और बाल कम टूटेंगे। यानी बाल सुलझे भी रहेंगे और बालों के टूटने का डर भी खत्म।
  • बालों को झड़ने से बचाने के लिए आपको अपने बालों को धूप से बचाना चाहिए। जब भी आप बाहर धूप में जाएं तो अपने साथ छाता लेकर जाएं या फिर अपने बालों को कपड़े से पूरी तरह ढक लें।
  • बहुत गर्म पानी से बाल ना धोएं, वरना आपके बाल अधिक खराब हो जाएंगे और जल्दी टूटने लगेंगे।
  • बालों को टूटने से बचाने के लिए आपको डाइट में प्रोटीन, आयरन, जिंक, सल्फर, विटामिन सी, के अलावा विटामिन बी से युक्त खाघ पदार्थ भरपूर मात्रा में लेने चाहिए।
  • बालों को टाइट बांधना, हॉट रोलर्स व ब्लो ड्रायर व आयरन के ज्यादा इस्तेमाल करने से भी बाल डैमेज हो जाते हैं। इसीलिए कोशिश करें कि बालों को प्राकृतिक ही रहने दें और बालों पर बहुत ज्यादा एक्सेपेरिमेंट करने से बचें।
  • बालों को सही पोषण न मिलने से भी बाल झड़ने लगते हैं, ऐसे में बालों को झड़ने से बचाने के लिए समय-समय पर बालों में मेंहदी लगानी चाहिए या फिर बालों को पोषण देने के लिए दही भी लगा सकते हैं।

  • बालों को मजबूत बनाने और टूटने से बचाने के लिए आपको सप्ताह में कम से कम दो बार बालों की जड़ों में आंवला, बादाम, ऑलिव ऑयल, नारियल का तेल, सरसो का तेल इत्यादि में से कोई एक लगाना चाहिए। इससे बालों का झड़ना, बाल पतले होना, डैंड्रफ, दोमुंहे बाल व उम्र से पहले बालों का सफेद होने जैसी प्रॉब्लम्स से निपटा जा सकता है।
  • बालों के लिए प्रयोग होने वाले उत्पाद जैसे शैंपू, कंडीशनर इत्यादि प्रॉडक्ट्स  अच्छी क्वालिटी के ही प्रयोग करने चाहिए। इससे बाल अच्छे होंगे और टूटने से बचेंगे।
  • बालों पर कलर करने से भी बाल खराब हो जाते हैं और जल्दी टूटने भी लगते हैं। इसीलिए बालों को कलर करने से पहले ध्यान रखें कि डाई में अमोनिया की मात्रा कम से कम हो यानी आप प्राकृतिक कलर को ही बाल कलर करने के लिए चुनें। इससे आपके बाल प्रभाव ढंग से हेल्दी् और स्वस्थ रहेंगे।
  • बालों को मजबूत बनाने और झड़ने से बचाने के लिए जरूरी है इसमें मौजूद विषाक्‍त पदार्थ यानी गंदगी को दूर करें, इससे बाल मजबूत होंगे और बाल झड़ेंगे भी नहीं, तो क्‍यों न बालों को डिटॉक्‍स करें।
    • 1

      बालों को करें डिटॉक्‍स

      बालों को मजबूत बनाने और झड़ने से बचाने के लिए जरूरी है इसमें मौजूद विषाक्‍त पदार्थ यानी गंदगी को दूर करें, इसे बालों का डिटॉक्सिफिकेशन भी कहते हैं। बालों में धूल, गंदगी, डैंड्रफ, सिर की बीमारियां आदि के कारण बालों के अंदर गंदगी जमा हो जाती है। इसके कारण बालों के झड़ने की समस्‍या होती है। ऐसे में बालों को स्‍वस्‍थ रखने के लिए जरूरी है कि बालों को इन समस्‍यायों से बचायें। तो आगे की स्‍लाइड में जानिये बालों को डिटॉ‍क्‍स करने के आसान और कारगर तरीको के बारे में। 
    • 2

      बालों को साफ करें

      बालों में गंदगी तभी जमा होती है जब आप इसकी सफाई पर ध्‍यान नहीं देते हैं। पुरुषों के बाल छोटे होते हैं इसलिए उनको अधिक समस्‍या नहीं होती है, लेकिन महिलाओं के बाल लंबे और घने होते हैं जिसके कारण बालों में जमा गंदगी डैंड्रफ बन जाते हैं और इसके कारण बाल झड़ने लगते हैं। ऐसे में बालों में शैंपू करना बहुत जरूरी है, रोज शैंपू न करें, लेकिन सप्‍ताह में 3 बार शैंपू कर सकते हैं। 
    • 3

      बालों को सुखायें

      बालों को धोने के बाद गीले बालों में कंघी कभी न करें, इससे बाल कमजोर होकर झड़ने लगते हैं। इसलिए बालों में शैंपू करने के बाद ड्रायर से सुखायें। लेकिन हमेशा ड्रायर या अधिक गर्म रॉड का प्रयोग करने से भी बाल कमजोर होने लगते हैं। कोशिश करें कि बालों को प्राकृतिक रूप से या टॉवेल से सुखायें।
    • 4

      थोड़ा नमी भी जरूरी है

      बालों को मजबूत बनाने के लिए जरूरी है उसमें थोड़ी नमी भी हो, इसके लिए तेल का प्रयोग कर सकते हैं। कोई भी प्राकृतिक तेल, मसलन जैतून का तेल, नारियल तेल, कनोला का तेल आदि को हल्का गरम कर लें और उससे धीरे-धीरे बालों में मसाज करें। नहाने से पहले मसाज करें और इसे 15 मिनट तक छोड़ दें, उसके बाद बालों को साफ कर लें।
    • 5

      एंटीऑक्सीडेंट का प्रयोग करें

      बालों को डिटॉक्‍स करने के लिए एंटीऑक्‍सीडेंट का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए ग्रीन टी का प्रयोग कर सकते हैं, ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो हेयर लॉस को कम करते हैं और बालों के लंबे होने में मदद करते हैं। ग्रीन टी के 2 बैग एक कप पानी में मिलाकर बालों में लगाएं, एक घंटे बाद बालों को धो लें। इससे बाल मजबूत होंगे।
    • 6

      इनका जूस लगायें

      सब्जियों के जूस को बालों में लगाने से बालों की गंदगी दूर होती है। बालों को जड़ से मजबूत बनाने के लिए प्राकृतिक जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए प्याज, अदरक और लहसुन के रस में से किसी भी रस से अपने स्कैल्प (सिर) का मसाज करें। इसे 1 घंटे तक बालों में लगा रहने के बाद शैंपू कर लें, बालों में मौजूद गंदगी दूर हो जायेगी। 
    • 7

      बालों की मसाज करें

      यदि हर रोज कुछ मिनट तक सिर की मालिश की जाए तो इससे खून स्‍कैल्‍प का रक्‍त संचार बढ़ जाता है। इससे बालों के रोम अधिक सक्रिय हो जाते हैं। यदि मसाज के दौरान तेल की कुछ बूंद भी प्रयोग किया जाये तो इसका असर और ज्यादा होता है। इसके लिए लैवेंडर के तेल या बादाम के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है।
    • 8

      मेडिटेशन भी करें

      मेडिटेशन करने से आप बीमारियों से बचेंगे साथ ही बालों को भी मजबूत करेंगे। सामान्‍यतया बालों के कमजोर होने और झड़ने का कारण तनाव होता है। ऐसे में मेडिटेशन आपके काम आ सकता है। इससे होर्मोनल बैलेंस तो होगा ही बालों के झड़ने की समस्‍या से भी निजात मिलेगी!
स्वस्थ रहे.......
मुस्कराते रहे........
डॉ. संजय चौरसिया
                                            

No comments:

Post a Comment